January 28, 2023

YouthIndia24x7

देश हमारा खबर आपकी

ममता पर लगा 24 घंटे के लिए चुनाव प्रचार करने का बैन

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर चुनाव आयोग ने 24 घंटे के लिए चुनाव प्रचार करने पर बैन लगा दिया है
Share


यूथ न्यूज ब्यूरो, नईदिल्ली।

जैसे-जैसे पश्चिम बंगाल में एक-एक करके मतदान के चरण बीतते जा रहे हैं वैसे-वैसे राजनीति और सख्ती अपने चरम पर पहुंचती जा रही है। चुनावी आचार संहिता के उल्लंघन करने पर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर चुनाव आयोग ने 24 घंटे के लिए चुनाव प्रचार करने पर बैन लगा दिया है। मुस्लिम वोटर्स से वोट बंटने ना देने की अपील और महिलाओं से सुरक्षाबलों का घेराव करने की सीख पर चुनाव आयोग ने मुख्यमंत्री ममता को दो नोटिस जारी किए थे। ममता के जवाब से संतुष्ट न होने पर चुनाव आयोग ने यह कार्रवाई की है।

सोमवार रात 8 बजे से मंगलवार रात 8 बजे तक वह किसी भी तरह से प्रचार नहीं कर सकती हैं। ममता बनर्जी पर बैन का आदेश तत्काल प्रभाव से लागू हो गया है। चुनाव आयोग ने उन्हें आगे से इस तरह का बयान ना देने की हिदायत भी सख्ती के साथ दी है। चुनाव आयोग ने ममता बनर्जी के बयानों की निंदा करते हुए कहा है कि इन बयानों से कानून-व्यवस्था बिगड़ सकती है।

चुनाव आयोग का कहना है कि ममता बनर्जी, जोकि राज्य की मुख्यमंत्री भी हैं, ने चुनाव आचार संहिता के साथ ही जनप्रतिनिधित्व कानून, 1951 की धारा 123 (3) और 3a और आईपीसी, 1860 की धारा 186, 189 और 505 का भी उल्लंघन किया है। उन्होंने बेहद भड़काऊ बयान दिए हैं जिससे राज्य की कानून व्यवस्था बिगड़ सकती है और चुनावी प्रक्रिया तक बाधित हो सकती है।